April 29, 2024

India 24 News TV

Khabar Har Pal Ki

पोस्टल स्टैंप इतिहास और ऐतिहासिक अवसरों को अगली पीढ़ी तक पहुंचाने का माध्यम भी होते हैं- प्रधानमंत्री मोदी

राम मंदिर प्रतिष्ठा महोत्सव के मौके पर सुंदर स्मारक डाक टिकट जारी किये

 

बदनावर। 22 जनवरी को राम मंदिर में श्री राम की प्राण प्रतिष्ठा होगी इस महत्वपूर्ण अवसर के पूर्व गुरुवार को प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने श्री राम जन्मभूमि मंदिर पर सुंदर स्मारक डाक टिकट जारी किये, ये छः टिकटों का सेट है जिसमें अयोध्या नगरी में बन रहे नूतन मंदिर का चित्र साझा किया गया है वहीं दूसरे टिकटों पर श्री गणेश , वीर हनुमान, जटायु के साथ ही मां शबरी व केवट प्रसंग का चित्रण किया गया है। ये सभी टिकट 5 रूपए मूल्य वर्ग के है।

उक्त जानकारी देते हुए डाक टिकट संग्राहक एवं वर्द्धमानपुर शोध संस्थान के ओम पाटोदी ने बताया कि प्रधानमंत्री श्री मोदी ने एक गरिमामय समारोह में ये डाक टिकट जारी किया साथ ही एक बुकलेट का भी अनावरण किया जिसमें श्री राम पर विदेशों में जारी डाक टिकटों की जानकारी दी गई है। डाक टिकट के डिजाइन में राम मंदिर, चौपाई ‘मंगल भवन अमंगल हारी’, सूर्य, सरयू नदी और मंदिर के आसपास की मूर्तियाों को शामिल किया गया है।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने इस मौके पर कहा, पोस्टल स्टैंप का कार्य हम सभी जानते हैं लेकिन पोस्टल स्टैंप एक और महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं। पोस्टल स्टैंप इतिहास और ऐतिहासिक अवसरों को अगली पीढ़ी तक पहुंचाने का माध्यम भी होते हैं।

About Author