April 28, 2024

India 24 News TV

Khabar Har Pal Ki

जनपद पंचायत में विधायक भंवरसिंह शेखावत की मौजुदगी मे बैठक संपंन हुई

पीएचई, आरइएस सहीत कई विभाग में अधुरे पडे निर्माण कार्यो को लेकर हुई शिकायत

बदनावर। जनपद पंचायत के निर्माण कार्य एवं अधुुरेे पडे निर्माणों को लेकर जनपद सदस्यों की जनपद सभा कक्ष में बैठक संपंन हुई। जिसमें विधायक भंवरसिंह शेखावत, जनपद अध्यक्ष आशाकुंवर सोलंकी, उपाध्यक्ष ममता पाटीदार एवं जनपद सदस्य मौजुद थे। बैठक में कई विभाग में चल रहे विकास कार्यो की समीक्षा की गयी। जनपद सदस्यों ने पीएचई, आरइएस एवं महिला बाल विकास विभाग में अधुरे पडे निर्माण कार्यो को लेकर शिकायत की गयी। साधारण बैठक में पहली बार अधिकांश महिला जनपद सदस्य सहीत सभी सदस्य मौजुद रहे।

बैठक में विधायक भंवरसिंह शेखावत ने कहा कि महिला को प्रतिनिधित्व देना लोकतंत्र की व्यवस्था है। जिसमें 50 प्रतिशत महिलाओं को प्रतिनिधित्व करने का अवसर मिला है। निर्माण कार्य में गुणवता की कमी एवं अधुरे कार्य को लेकर कहा कि बिना अधिकारियांे की मिलीभगत के ठेकेदार गढबढ नहीं कर सकता है।

विधायक शेखावत ने जनपद सीईओ को माह में एक बैठक आयोजित करने हेतु को निदेश दिए। साथ ही सीबीएमओं एसएल मुजाल्दे को भी रोगी कल्याण समिति की बैठक 1 सप्ताह में बुलाने के निर्देश दिए। साथ ही जनप्रतिनिधियों एवं जनपद सदस्यों से मुखातिब होकर कहा कि सभी जनप्रतिनिधि विभागीय अधिकारियों से मिल कर विकास कार्य एवं अधुरे पडे निर्माण कार्य को लेकर विचार विर्मश करते रहे। सभी प्रकार की समस्याओं की जानकारी विधायक कार्यालय पर भी भेजे, ताकि उस पर संबंधीत अधिकारी से संज्ञान लिया जा सके।

समीक्षा बैठक में आरइएस विभाग द्वारा बनाए गये 132 ग्रेवाल मार्ग को लेकर जनपद सदस्य परितोशसिह राठौर, दिलीप निनामा, आशा पाटीदार, उपाध्यक्ष ममता पाटीदार सहीत कई सदस्यों ने ग्रेवाल मार्ग के नाम पर हुए भश्टाचार का मुद्दा उठाया गया। परितोश राठोर ने एक ही मार्ग को दो बार बनाने को लेकर आरइएस विभाग एसडीओं परमार को घेरा। एक ही रोड को दो बार बनाने में करीब 1 करोड रु की अनिमितता सामने आयी। तनाजा नाका रोड को पुर्ण बताने पर जनपद सदस्य ने कहा कि रोड पर गड्ढे तक नही भरे गए तो निर्माण पुरा केसे माना जा सकता है। दिलीप निनामा ने बताया कि नवापाडा में गड्ढे हो रहे है। दो चार डंपर डालकर रोड के नाम पर काफी राशि निकाल ली गयी। छायन से खरडिया मार्ग पर केवल बोल्डर डाले गए। कई मार्ग पर पुलियाओं का काम अधूरा पडा होने के बावजुद राशि आहरण कर ली गयी। छायन में निर्माणाधीन आंगनवाडी भवन मेें घटिया निर्माण सामग्री उपयोग करने की शिकायत भी की गयी। इस पर सीइओ परिहार ने कहा आंगनवाडी में घटिया सामग्री उपयोग की गयी है, तो संबंधीत निर्माण एजेंसी उसे उसे तोड कर दोबारा से बनाए। जनपद सदस्य परितोशसिंह ने आरइएस एसडीओं पर निर्माण कार्य की जानकारी नहीं देने का बात कही। ग्राम पंचायत सचिव एवं रोजगार सहायको की षिकायत करते हुए सदस्यों ने कहा उनकी बात नहीं सुनी जाती है। और न ही विकास कार्यो की जानकारी दी जाती है। जानकारी मांगने पर पंचायत सचिव आनाकानी करते है। इस पर सीइओं को निदेशित किया गया कि सचिव जनप्रतिनिधि की बातें सुने।

अस्पताल में टेक्निषियन नहीं है

शासकीय अस्पताल बदनावर में एक्सरे एवं सीटी स्कीन मषीन संचालन हेतु टेक्निशियन नहीं होने से मरीजों को इसके लिए बहार जाना पडता है। जनपद उपाध्यक्ष ममता पाटीदार ने ग्राम गाजनोद में पशु चिकित्सालय भवन जर्जर होने की शिकायत की गयी। छ साले पहले बने कृशि विभाग कार्यालय में बांउडी वाल नहीं होने से परिसर में अतिक्रमण होने का मामला भी सामने आया। साथ ही मिट्टी परिक्षण नहीे होने की शिकायत भी मिली।

न नल न जल, फिर भी नल जल योजना पुर्ण

विधायक शेखावत ने कहा कि नल जल योजना लोगों के जीवन से जुडा होने के बावजुद काफी लापरवाही की जा रही है। ठेकेदार ने आधा अधुरा काम करने से लोग शुद्व पेयजल से वंचित है। कही पाइप उपर डाल दिये तो कही दोबारा सडक नहीं बनाने से लोगों को घर में से निकलना मुश्किल हो गया। तथा जो पाइप लाइन डाली गयी वह कई जगहों सेे लिकेज होने से पानी व्यर्थ बह रहा है। सीइओ ने कहा कि सीमेंट मार्ग कटर से काटना थे परंतु ठेकेदार ने जेसीबी चलाकर कार्य करने से पुरानी लाइन भी डेमेज हो गयी। तथा पाइप डालने में भी लापरवाही हुई है। जनपद सदस्यों कहा कि ऐसी कोई पंचायत नहीं जहां पाइप लाइन लीकेज नहीं है। साथ ही जल मिशन अधिकारी को हिदायत दी गयी कि पुराने सरपंच से लेटर लेकर योजना को हेंड ओवर नहीं किया जाए। विभाग ने भरपुर पानी देने की बात पर विधायकजी ने नाराजगी जाहिर करते हुए कहा कि जनता के साथ बेईमानी कर रहे है। विभाग जनता की आंखो में धुल झोंक रहा है। जनप्रतिनिधि इस ओर ध्यान देवे और सरकारी कार्य पर निगाहे रखे। भरपुर पानी मिलना आंख खोल देने वाला उदारहण है। बैठक में और भी कई मुद्दों पर विधायकजी ने नाराजगी जाहिर की गयी।

घोडारोज को लेकर वन विभाग ने दिया वक्त्वय

विधायक शेखावतजी ने वन विभाग के अधिकारी से कहा घोडारोज की समस्या दिनों दिन बढती जा रही है। इसको लेकर विभाग के क्या नियम हैैं। इस वन विभाग के अधिकारी ने बताया कि धोडारोज ने जिस किसान के खेत में नुकसानी किया है इसकी लिखीत में शिकायत पटवारी से करें। पटवारी अनुविभागीय अधिकारी के समक्ष मामला रखेगा। जिस पर अनुविभागीय अधिकारी मामले की जांच कर घोडारोज से नुुकसान होने की शुटी कर शुुट करने का आदेष दे सकते है। प्रकिया अनुसार कार्रवाई करने पर इनको मारने पर प्रकरण की प्रकिया नहीं होगी। अन्यथा घोडारोज को मारने पर मामला दर्ज हो सकता है।

ये जनपद सदस्य रहे मौजुद

जनपद पंचायत की समीक्षा बैठक मे अध्यक्ष आषाकुंवर सोलंकी, उपाध्यक्ष ममता पाटीदार, जनपद सदस्य परितोषसिहं राठौर, दिलीप निनामा, बलराम चौधरी, भरतलाल, प्रितेशसिंह राठौर, आशा मरगला, नितीन सावंत, राजेन्द्र पटेल, सविता पाटीदार, रुपवति पाटीदार, सहीत कई सदस्य मौजुद थे। तथा जनपद सीइओ राजेन्द्र सिंह परिहार, एसडीओ पीडब्लुडी एसके जैन, बीआरसी डीएन गुजराती, जेईमप्रविमं संदीप पटेल, देव शर्मा, सीबीएमओ एसएल मुजाल्दा, बीइओ बीएल पाटीदार, सीडीपीओ भगतसिंह चौहान सहीत कई विभाग प्रमुख उपस्थित थे।

About Author