June 18, 2024

India 24 News TV

Khabar Har Pal Ki

वास्तविकता में कोई सच्चा ज्ञान दे सकता है तो वह आपका गुरू ही है- मंत्री दत्तीगांव

शासकीय महाविद्यालय में पूर्व छात्र सम्मेंलन का हुआ आयोजन, कॉलेज के जमाने के दिनों को खूब याद किया, गेम भी खेले

बदनावर। यहां शासकीय महाविद्यालय में शनिवार को भूतपूर्व छात्र-छात्राओं का महासम्मेंलन आयोजित किया गया। इसमें कालेज की शुरूआत साल 1983 से गत वर्ष डिग्री प्राप्त छात्र-छात्राओं को आमंत्रित किया गया था। कार्यक्रम में मुख्य अतिथि प्रदेश के औद्योगिक नीति व निवेश प्रोत्साहन मंत्री राजवर्धनसिंह दत्तीगांव ने कहा कि महापुरूष ने कहा कि हम सबको खुद को अपने अंदर से बाहर निकलना होगा। कोई आपको सीखा नही सीखता, कोई आपको आध्यात्मिक ज्ञान नही दे सकता है वास्तविकता में अगर कोई आपका कोई गुरू है तो वह आपकी अंतरात्मा ही है। अंतर्मन से समूचे राष्ट्र को किसी ने उस काम में जड़ से चेतन बनाने का प्रयास किया तो वह स्वामी विवेकानंदजी ने किया है।

आपने पीजी कोर्स शुरू करने की बात कहा कि पीजी कालेज की स्वीकृति के प्रयास किए जा रहे है। हमारे पास विषय तो बहुत सारे है परंतु दिक्कतें आती है वित्तिय व्यवस्था की। लाड़ली बहना योजना है जिसमें सवा करोड़ को पैसा जा रहा है जो करीब एक साल का 1200 करोड़ होता है। जो बजट में था उसकी बड़ी राशि में इसमें जा रही है। इस सेमेस्टर में अगर यदि गुंजाईश है तो हम उसके लिए भी प्रयास कर सकते है।

उन्होंने कहा कि कालेज में छात्र-छात्राओं तो 1200 से अधिक है किंतु नियमित उपस्थिती कम होना चिंता का विषय है। पढ़ाई में कुछ नयापल लाने के लिए एसा करना पड़ेगा कि बच्चों को समझ में आए कि आपको फचूयर बनाना है क्योंकि ये एसा काल है जो जीवन में कभी लौटकर नही आता है। कालेज में बायोमेट्रिक को कंपलसरी किया जाए साथ ही पढ़ाने वालों को भी इसका खास ध्यान रखना चाहिए। रोजगारमूलक पाठयक्रम को भी शामिल करे।

भाजपा जिलाध्यक्ष मनोज सोमानी ने कहा कि हम सभी ने जहां से पढ़ाई कर निपुण बने है वहां देश के कई लोगों का पैसा लगा हुआ है तो तो हमारा भी कर्तव्य है उसको निभाए। जो आपने सीखा है वह जनता को आप दे रहे है। तो यह भाव हमेशा रखे कि देश हमें सब कुछ देता है तो हम भी देश समाज के लिए कुछ करे। भारत का नाम उंचा करे। कार्यक्रम में जनभागीदारी समिति अध्यक्ष विवेक पाटीदार ने अध्यक्षता की। विशेष अतिथि पूर्व जनभागीदारी समिति अध्यक्ष धर्मेद्र शर्मा, सासंद प्रतिनिधि महेंद्रसिंह शक्तावत, भाजपा नगर मंडल अध्यक्ष अक्षय शर्मा, विद्यार्थी परिषद से आकाश मुकाती, विधायक प्रतिनिधि जितेंद्र शर्मा, जिला पंचायत सदस्य प्रतिनिधि कुलदीपसिंह पीपलीपाडा, जिला पंचायत के पूर्व सदस्य दिनेश गिरवाल, नप उपाध्यक्ष राजेंद्रसिंह पंवार, मुन्नालाल पटेल आदि मंचासीन अतिथि थे। प्रारंभ में अतिथियो ने मां सरस्वती व गांधीजी की प्रतिमा पर माल्यार्पण किया। स्वागत उदबोधन जनभागीदारी समिति अध्यक्ष विवेक पाटीदार ने दिया। एलुमिनी टीम अध्यक्ष पुरूषोत्तम शर्मा ने अतिथि परिचय दिया। शासकीय महाविद्यालय प्राचार्य डा मीनाक्षी टेलर ने महाविद्यालय की गतिविधि प्रकाश डालते हुए प्रतिवेदन प्रस्तुत किया। एलुमिनी टीम के शोएब कुरैशी, टीकमसिंह डोडिया, निशा शर्मा, विशाल जैन आदि ने अतिथियों का स्वागत किया।

इस दौरान विद्यार्थियों से रोचक प्रश्नों के सवाल जवाब किए जिनमें उत्तर देने पर पुरूस्कृत किया गया। इस दौरान पूर्व छात्रों ने कॉलेज के दिनों को भी खूब याद किया व उस समय के दौर के बारे में अपनी जानकारी दी। कार्यक्रम में कालेज की शुरूआत में सत्र 1983 से बड़ी संख्या में छात्र-छात्राएं एवं गणमान्यजन आदि भी उपस्थित थे। संचालन प्रितेशसिंह पंवार ने किया। आभार प्रोफेसर अनिल माधावत ने माना।

About Author

You may have missed