October 18, 2024

India 24 News TV

Khabar Har Pal Ki

Oplus_0

अच्छी बारिश की कामना को लेकर एक युवक को गधे पर उल्टा बैठाकर नगर में घुमाया

लोगों ने इंद्रदेव को मनाने के लिए टोटकों का सहारा लेना शुरु किया

Oplus_0

बदनावर। आज नगर में नगर परिषद ने अच्छी बारिश के लिए एक युवक को गधे पर उल्टा बैठाकर नगर में घुमाया । मान्यता है कि बारिश नहीं होने पर इंद्र देव को प्रसन्न करने के लिए मुक्तिधाम तक गधे की सवारी कर देवी-देवताओं का पूजन करें, तो अच्छी बारिश होती है।

जून के बाद जुलाई का आधा से अधिक महीना बीत चुका है। लेकिन अभी तक नगर में 9 इंच के करीब ही बारिश हुई है। जबकि सोयाबीन की फसल के लिए झमाझम बारिश का होना आवश्यक है।

नहीं तो फसलों में नुकसान होना शुरु हो सकता है। वहीं बारिश के अभाव में कुएं, बावड़ी, नाले, नदी भी खाली हैं। क्षेत्र में पर्याप्त भूजल स्तर के लिए कम से कम 35 इंच बारिश होना जरूरी है।

ढोल के साथ नगर में घुमाया

बारिश की लंबी खींच के कारण नगर परिषद ने बदनावर में टोटका किया ताकि इस के सहारे ही रूठे इंद्रदेव को खुश किया जा सके। शुक्रवार को करीब 12 बजे निकाय के कर्मचारी सहित आम लोग श्री बैजनाथ महादेव मंदिर पहुंचे। जहां भगवान भोलेनाथ की पूजा कर टोटका शुरू किया। जिसमें गधे पर एक युवक को उल्टा बैठाकर गले मे माला पहनाकर नगर में घुमाने की शुरुआत हुई।

आगे ढोल और पीछे-पीछे लोग इंद्रदेव को मनाने के लिए जय जयकार करते चल रहे थे। युवक को गधे पर बैठाकर नगर में घुमाया गया। इस दौरान लोग भी घरों के बाहर निकलकर नजारा देखते रहे।

  1. मुक्तिधाम के 21 फेरे लगाए

नगर के प्रमुख मार्गों से होकर युवक को पेटलावद रोड़ पर स्थित मुक्तिधाम ले जाया गया। जहां 21 फेरे लगाए गए और बाद में नहलाया गया। इस दौरान इंद्रदेव से अच्छी बारिश की कामना की गई। इस दौरान बड़ी संख्या में निकायकर्मी समेत आमजन मौजूद रहे।

About Author

You may have missed