September 8, 2024

India 24 News TV

Khabar Har Pal Ki

xr:d:DAF3Sf9RJFc:9,j:1899805801664431668,t:23121807

अब नहीं चलेगी प्राइवेट टेलीकॉम कंपनियों की मनमानी, कंपनियों के बढ़ते दामों से निपटने की सरकार ने की तैयारी

नई दिल्ली। बीते दिनों टेलीकॉम कंपनीया एयरटेल, रिलायंस जियो और वोडाफोन आइडिया ने अपने मोबाइल टैरिफ रेट्स एक के बाद एक बढ़ाए हैं। जिसने यूजर्स को काफी नाराज किया है। जिसके बाद सरकार अब ऐसे कदम उठाने जा रही है, जिससे यह टेलिकॉम कंपनियां अपनी मनमानी नहीं कर पाएगी।

बीते दिनों टेलिकॉम कंपनियों के दामों में बढ़ोतरी के बाद बहुत से यूजर्स सरकारी टेलिकॉम कंपनी BSNL की तरफ शिफ्ट हो गए थे। सरकार की तरफ से BSNL और MTNL को मजबूती देने के प्रयास किए जा रहे हैं। ये टेलिकॉम कंपनियां अभी 4जी और 5जी सेवाएं नहीं देती हैं।

संचार मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया ने खुलासा किया है कि जल्द ही BSNL और MTNL की 4जी और 5जी सेवाएं शुरू होने वाली है।

MTNL BSNL में होगा ट्रांसफर

MTNL पर पंजाब एंड सिंध बैंक का 37.5 करोड़ रुपए बकाया है। इस संबंध में ज्योतिरादित्य सिंधिया ने कहा है कि MTNL को कोई लेन-देने बकाया नहीं रहेगा। उन्होंने बताया कि MTNL का काम अब BSNL के अंतर्गत आ जाएगा। MTNL के बकाया चुकाने के लिए उसकी संपत्ति बेची जाएगी। इस बीच, जब तक संपत्ति बिक नहीं जाती और कुछ बॉन्ड का भुगतान का समय नहीं आ जाता, तब तक सरकारी गारंटी वाले बॉन्ड मान्य रहेंगे. भारत सरकार उन बॉन्ड्स के लिए जिम्मेदार है।

स्वदेशी 4जी सिस्टम बना रहा भारत

भारतीय मोबाइल कांग्रेस के उद्घाटन समारोह में ज्योतिरादित्य सिंधिया ने भारत में BSNL को फिर से रिवाइव करने की कार्ययोजना बताई। उन्होंने बताया कि इस कार्य में देरी इसलिए हो रही है, क्योंकि भारत आत्मनिर्भरता से अपना खुद का 4जी सिस्टम विकसित कर रहा है।

सिंधिया ने कहा- हमारे लिए विदेशी कंपनियों से टेक्नोलॉजी लेकर वही करना आसान होता, जो दूसरे देश कर रहे हैं। लेकिन, हम मानते हैं कि भारत सिर्फ सेवाएं देने वाला देश नहीं रहना चाहिए, बल्कि खुद प्रोडक्ट्स भी बनाना चाहिए। इसलिए हमने कठिन रास्ता चुना और खुद ही भारत का 4G सिस्टम बनाने का फैसला किया।

टाटा के संचालन में बन रहा 4जी सिस्टम

भारत का अपने स्वदेशी 4जी सिस्टम टाटा समूह के संचालन में बन रहा है। टाटा समूह का तेजस नेटवर्क और टीसीएस तथा सरकारी सी-डॉट का एक समूह मिलकर भारत में 4जी और 5जी इंफ्रास्ट्रक्चर का विकास कर रहे हैं।

About Author

You may have missed