April 26, 2024

India 24 News TV

Khabar Har Pal Ki

ज्ञानदीप मंडल के सदस्यों द्वारा दुरस्थ आदिवासी अंचल के ग्रामों में जाकर गर्म कपड़े वितरित किए

बदनावर। हमें सहयोग और सेवा कार्यों के साथ सामाजिक सुधार पर भी ध्यान देना चाहिए, हमारी जिम्मेदारी है कि अभावों मे जी रहे लोगों का जीवन स्तर भी सुधारें, उनकी सहायता करें उनको सहयोग दें। आज यह महत्वपूर्ण विचार चंदवाडिया कला, चंदवाडिया खुर्द और मजरों मे ज्ञानदीप मंडल बदनावर के अध्यक्ष विजय बाफना ने ग्रामीण जनों के बीच में व्यक्त किए।

विगत दिवस ज्ञानदीप मंडल द्वारा बदनावर नगर से नगर में भ्रमणकर वस्त्र एकत्र किए गये थे, वजहें गर्म कपड़े जो लोग उपयोग में नहीं ले रहे हैं किंतु अच्छी हालत में है उन्हें एकत्रित किए थे और आज दुरस्थ आदिवासी अंचल के ग्रामों में जाकर ज्ञानदीप मंडल के सदस्यों द्वारा वितरित किए गए। और आसपास के मजदूरों के लोग बड़ी संख्या में कुछ इच्छाओं और आशाओं के साथ उपस्थित हुए थे गर्म कपड़ों जिनमें कंबल, शाल ,लोई, स्वेटर जैकेट, मफलर और नन्हे मुन्ने बच्चों के ढेर सारे गर्म कपड़े वितरित किए गए। वितरण के साथ इस बार ज्ञानदीप मंडल ने अपना लक्ष्य रखा कि हम सामाजिक सुधारों की ओर भी ध्यान दें, व्यसनों से मुक्त उन को बनाए इसी कड़ी में अध्यक्ष विजय बाफना ने ग्रामीण जनों को संबोधित करते हुए कहा कि बच्चे अपने माता-पिता का सम्मान करें प्रतिदिन उनके चरण स्पर्श करें अपने पिता माता के नाम के साथ श्री और *जी* और अपने घर से सुधार के साथ समाज में पहुंचेंगे उसका बड़ा महत्व है इसी कड़ी में मंडल के सचिव प्रदीप पांडेय् ने भी संबोधित करते हुए अपनी 44बात मालवी में कहीं और सभी से आह्वान किया की भाईचारे से रहे, बालक-बालिकाओं को स्कूल जरूर भेजें, पढ़ने लिखने से ही जीवन स्तर सुधरता हैऔर मद्यपान तंबाकू सेवन, धुम्रपान छोड़ने का भी संकल्प करवाया। कई ग्रामीणों ने संकल्प लिया कि अब हम मद्यपान ,तंबाकू सेवन व धूम्रपान नहीं करेंगे मंडल के द्वारा उनका सम्मान भी किया गया। बड़ी संख्या में ग्रामीण जन और बच्चे उपस्थित थे,वे गरम वस्त्र पाकर फूले नहीं समाए खुशियों के साथ अपने घरों को लौटे।

कार्यक्रम का संयोजन दिलीपसिंह चौहान एवं इसरार कुरैशी ने किया।

मंडल सदस्य अनिल लुनिया,महेंद्र सु़ंदेचा, पवन पाटोदी, निलेश मोदी ,चेतन रांका,एवं जितेन्द्र बैरागी (संदला) का विशेष सहयोग रहा। कार्यक्रम संयोजक अशोक लोढ़ा ने सभी का आभार व्यक्त किया। कार्यक्रम का संचालन दिनेश हारोड़ ने किया।

About Author