May 1, 2024

India 24 News TV

Khabar Har Pal Ki

बदनावर क्षेत्र में फैला आई फ्लू कई बच्चे और बड़े लोग संक्रमण की चपेट में आए

 

बदनावर। नगर एवं क्षेत्र में फैला आई फ्लू कई बच्चे और बड़े लोग संक्रमण की चपेट में आए आंखों का यह संक्रमण  तेजी से फैल रहा है। आई फ्लू ने नगर समेत अंचल में पांव पसार लिए हैं।  ऐसे में कई स्कूलों में बच्चों को चश्मा पहनकर आने की हिदायत दी गई है। बदलते मौसम के साथ यह वायरस तेजी से फैल रहा है। इस बीमारी के मरीज शासकीय अस्पताल तथा निजी क्लीनिक बड़ी संख्या में आने लगे हैं। लोगों को अभी इस बारे में सावधानी बरतने की जागरूकता नहीं आई है, ऐसी स्थिति में किसी भी परिवार के सदस्य के संक्रमित होने पर पूरा परिवार चपेट में आ रहा है।

इस संक्रमण को लेकर चिकित्सकों द्वारा सावधानी बरतने तथा तुरंत उपचार की सलाह दी जा रही है। वर्षा के मौसम में कई बिमारियां आती है किंतु जिन इलाकों में लगातार बाढ़ का पानी जमा रहा है वहां यह बैक्टीरिया तेजी से पनपता है और सीधा आंखों पर हमला करता है।

सिविल अस्पताल के पूर्व बीएमओ डॉ संदीप श्रीवास्तव ने बताया कि कंजेक्टिवाइटिस बैक्टीरियल होती है, जो लोगों में जल्दी फैलती है। इसकी चपेट में आने के बाद आंखों में खुजली चलने से मसलने पर यह खतरा काफी बढ़ जाता है। उचित ध्यान नहीं रखा जाए तो आंखों में घाव भी हो सकते हैं। इसलिए आंखों को बार-बार न छूए, समय-समय पर आंखों को स्वच्छ पानी से धोएं, संक्रमित व्यक्ति के तोलिया, रुमाल आदि का इस्तेमाल ना करें। अगर कोई व्यक्ति संक्रमित है तो वह उचित उपचार करवाकर काला चश्मा लगाकर घर पर सप्ताह तक आराम करें। बच्चे इस बारे में समझते नहीं है, इसलिए संक्रमित व्यक्ति को स्वयं उनसे दूर रहना चाहिए।

About Author