October 19, 2024

India 24 News TV

Khabar Har Pal Ki

शासकीय नंदराम चौपड़ा विधालय में चल रही बारहवीं की परीक्षा में नकल करवाने का शिक्षिका पर लगा आरोप

परीक्षार्थी बोला परिचित बच्चों को शिक्षिका ने दी चिट

 

बदनावर। यहां शासकीय नंदराम चोपड़ा सीएम राइज स्कूल में चल रही कक्षा बारहवीं की परीक्षा में शिक्षिका द्वारा अपने परिचित परीक्षार्थियों को चीटिंग कराने को लेकर अन्य परीक्षार्थियों ने हंगामा किया। छात्रों ने आरोप लगाया कि संबंधित शिक्षिका ने अपने परिचित दो बच्चों को चीटिंग करवाई। अब विभागीय अधिकारी मामले की जांच की कर दोषियों पर कार्यवाही की बात कह रहे हैं।

कक्षा 12वीं की परीक्षा दे रहे जैन पब्लिक स्कूल के छात्र सूर्यप्रतापसिंह आदि ने लिखित शिकायत में बताया कि मैं आज कक्षा 12 की परीक्षा देने नंदराम चोपड़ा हायर सेकेंडरी स्कूल आया था। आज फिजिक्स का पेपर था। मेरे कक्ष क्रमांक 2 में मैं व अन्य बच्चे परीक्षा दे रहे थे। मेरे कक्ष में 2 अन्य टीचरों द्वारा अपने दो परिचित बच्चों को खुलेआम चीटिंग करवाई गई। उक्त शिक्षिका का नाम आशियाना शेख है और एक अन्य टीचर है, जिसे में चेहरे से जानता हूं। शिक़ायतकर्ता ने बताया कि शिक्षिका आशियाना ने 2 बच्चों को इशारा करके बाहर बुलाया और पानी पीने के बहाने बच्चे बाहर गए और उन्हें चिट दी गई। जिसमें से एक छात्र के हाथ में भी लिख कर भेजा। मैंने पूरे घटनाक्रम को मेरी आंखों से देखा। जब हमने शिक्षिका से इसकी शिकायत की तो उन्होंने उल्टा हमे ही डांट कर चुप कर दिया। छात्र ने केंद्राध्यक्ष एवं बीईओ को आवेदन देकर दोषी शिक्षक व शिक्षिका पर तत्काल कठोर कार्यवाही की मांग की, ताकि इस प्रकार की धांधली आइंदा न हो सके।

जब परीक्षा केंद्र में हुई इस धांधली की शिकायत बच्चों के अभिभावकों को मिली तो वे भी मौके पर पहुंच गए। काफी देर तक हंगामा होता रहा। धांधली की शिकायत मिलने पर नगर परिषद उपाध्यक्ष राजेंद्रसिंह पवार, नगर भाजपा अध्यक्ष अक्षय शर्मा समेत कई लोग भी परीक्षा केंद्र पहुंचे और परीक्षा केंद्र में हुई इस धांधली की शिकायत की। इस मामले को लेकर जिला शिक्षा अधिकारी महेंद्र शर्मा एवं कलेक्टर प्रियंक मिश्रा को भी शिकायत की जा रही है।

बताया जा रहा है कि उक्त शिक्षिका की ड्यूटी 3 नंबर परीक्षा केंद्र में थी, जो 2 नंबर परीक्षा केंद्र में जाकर परीक्षा दे रहे बच्चों से बात कर रही थी। जबकि नियमानुसार दूसरे कक्ष में नही जा सकते।

इस संबंध में बीईओ माधवी घुर्रे ने बताया कि मुझे बच्चों द्वारा लिखित शिकायत मिली है। इसको लेकर वरिष्ठ कार्यालय को उचित कार्यवाही के लिए लिखा जाएगा। अगर इस प्रकार की हरकत यहां हुई है तो यह नहीं चलना चाहिए। यह गलत है।

 

परीक्षा केंद्राध्यक्ष बद्रीलाल राठौड़ ने बताया कि मुझे व बीईओ मैडम को छात्र द्वारा लिखित शिकायत मिली है। हमारी निगाहों के सामने ऐसा नही होता है, लेकिन अगर ऐसा होता है तो उसके ऊपर कार्रवाई की जाएगी और संबंधित व्यक्ति को अब परीक्षा केंद्र से हटाया जाएगा और शोकाज भी दिया जाएगा। उन्होंने कहा कि जिस शिक्षक की ड्यूटी जिस परीक्षा कक्ष में रहती है वह वही के अलावा दूसरे परीक्षा कक्ष में नही जा सकता।

About Author

You may have missed