October 19, 2024

India 24 News TV

Khabar Har Pal Ki

पंडित नागर की 157 वीं भागवत कथा संपन्न, शिष्य और फॉलोवर की संख्या बढ़ती जा रही है लेकिन भजन नही बढ़ रहे है – पंडित प्रभुजी नागर

 21 समितियों से करीब 650 से अधिक कार्यकर्ता लगे थे भागवत कथा में

उद्योग मंत्री राजवर्धन सिंह दत्तिगाव और राज्य मंत्री राजेश अग्रवाल ने भी पहुंचे कथा में

बदनावर/ तिलगारा। गुरुदेव की तपस्या से इस आयोजन में भगवान ने सभी भक्तो को खूब आनंद प्रदान किया है बहनों की तपस्या और भाईयो का सहयोग रहा। मालवा की यह पवित्र माटी आप सभी भक्तो के संगम से धन्य हो गई। जब इतना बड़ा जनसमूह इकट्ठा होता है तो मानो रसायन बनता है भजन का जब रसायन बन जाता है तो फिर बड़े बड़े सिद्ध , जो कार्य नहीं कर सकते वो कार्य इस रसायन से हो जाता है यह बात तिलगारा में चल रही श्रीमद् भागवत कथा के सातवें दिन पंडित प्रभु जी नागर ने कही और आगे कहा कि हमने नियम लिया है जप उत्सव का। आपने कथाएं तो बहुत सुनी पर कथा सुनने से कुछ नही होगा भजन तो करना ही पड़ेगा ।कथा का लक्ष्य है भगवान का भजन कीर्तन करना। जहा पर भी सात दिन की कथा होगी वहा पर “ॐ नमो भगवते वासुदेवाय” का अखंड जाप 24 घंटे चलेगा ।

गुरुदेव का यही आदेश हे कि कोई आडंबर नही कोई सजना धजना नही सिर्फ धर्म का प्रचार हो ,लोग जागे अपने जीवन को संभाले व्यसनों को छोड़े हरी भगत बने। यही लक्ष्य है जन्म उत्सव से धर्म नही बचेगा धर्म जप उत्सव से बचेगा। ॐ नमो भगवते वासुदेवाय महामंत्र के 13 करोड़ मंत्र का लक्ष्य रखा में जिसमे 3 घंटे दिन में और 3 घंटे रात में जाप होगा।

यदि गुरुदेव गुरु दीक्षा देते और एक करोड़ शिष्य भी बना लेते। हमे ऐसा लगता है कि एक करोड़ शिष्य बनाने के बाद भी इतना भजन नही हो पाता जितना भजन भागवत कथा के माध्यम से हो रहा है इस जमाने में होड़ लगी हुई है कि मेरे शिष्य बने, चेले बने, मेरे फॉलोवर बढे, संख्या बढ़ती जा रही है शिष्य बढ़ते जा रहे हैं लेकिन भजन नही बढ़ रहा है ।

भजन ने भाग्य का तो बहुत साथ दिया लेकिन भाग्य ने भजन का साथ नही दिया। भाग्य ने अक्सर लोगो को भोगी बना दिया। जीवन बीत रहा है अच्छे दिन बीते जा रहे हैं गुरु कथाओं के माध्यम से समझा रहे हैं कि भजन करना भी जरूरी है

भागवत कथा आयोजन को सफल बनाने में 21 समितियों के माध्यम से करीब 650 से अधिक कार्यकर्ता लगे थे जिसमे तिलगारा सहित आसपास के ग्रामीण क्षेत्र से लोग शामिल थे। भागवत कथा की संपूर्ण जिम्मेवारी युवाओं के हाथ में थी।पंडाल व्यवस्था ,वाहन पार्किंग से लेकर रात्रि गश्त और चाय नाश्ता सहित भंडारे महत्वपूर्ण योगदान रहा।

आयोजन समिति द्वारा कथा वाचक पंडित प्रभु जी नागर का प्रशस्ति पत्र से सम्मान किया जिसका वाचन खुशी बेकड़ा ने किया साथ ही स्वास्थ्य विभाग,पुलिस प्रशासन, चौकीदार और रात्रिकालीन गश्त के कार्यकर्ताओं , विद्युत विभाग तथा पटवारी कैलाश सिसोदिया तथा पत्रकार गोपाल पाटीदार , राजेश चौहान एवं ग्रामवासियों द्वारा आयोजन समिति का भी प्रशस्ति पत्र से सम्मानित किया गया।

आयोजन समिति श्रीमती गीता पति स्व: जगदीश पाटीदार श्रीमती नर्मदाबाई पति लक्ष्मण पाटीदार

श्रीमती मनीषा पति बंशीलाल पाटीदार श्रीमती शांतिबाई पति नंदाराम पाटीदार श्रीमती शकुंतलाबाई रामेश्वर पाटीदार श्रीमती निरकांता रामगोपाल पाटीदार श्रीमती बसंतीबाई हरिराम ने भागवत कथा के आयोजन को सफल बनाने के लिए सभी भक्तो और सेवा समिति का आभार व्यक्त किया।

About Author

You may have missed