May 15, 2024

India 24 News TV

Khabar Har Pal Ki

कैबिनेट की बैठक में तिलगारा में आईटीआई कालेज खोलने के प्रस्ताव पर लगी मोहर

उद्योग मंत्री दत्तीगांव के प्रयास से तिलगारा में आईटीआई कालेज खोलने की मिली मंजूरी

 

बदनावर। मध्यप्रदेश सरकार के ओद्योगिक नीति एवं निवेश प्रोत्साहन मंत्री व क्षेत्रीय विधायक राजवर्धनसिंह दत्तीगांव के प्रयास से बदनावर में आईटीआई कालेज खोलने की स्वीकृति मिल गई है। भोपाल में मुख्यमंत्री शिवराजसिंह चौहान की अध्यक्षता में मंगलवार को आयोजित कैबिनेट की बैठक में प्रस्ताव पर मोहर लगी है।

जानकारी के अनुसार बदनावर के पश्चिम क्षेत्र में स्थित ग्राम तिलगारा में यह आईटीआई कालेज खुलेगा। मंत्री दत्तीगांव के प्रस्ताव पर यह सौगात बदनावर को मिली है। धार के तिलगारा के अलावा जबलपुर के सिहोरा, कटनी के कैमोर, छतरपुर के बिजावर , निवाड़ के जेरोन, सीधी के रामपुर नैकिन में नए आईटीआई खोले जाएंगे। इन सभी 6 नए आईटीआई के लिए 114 प्रशिक्षकों व 44 प्रशासन के पदों को मंजूरी भी दी गई है।

उद्योग मंत्री दत्तीगांव ओद्योगिक विकास को लेकर लंबे समय से गंभीरता से प्रयास में जुटे है। ओद्योगिक प्रशिक्षण संस्थान शुरु होने से युवाओं को काफी फायदा होगा। आगामी दिनों में भेंसोला में स्थापित होने वाले पीएम मेगा मित्र टेक्सटाइल्स पार्क शुरू होने के बाद प्रशिक्षित युवाओं की आवश्यकता होगी। इसके अलावा विभिन्न क्षेत्रों में नवीन पदों पर प्रशिक्षित व डिप्लोमाधारी युवाओ के लिए रोजगार के अवसर सृजित ह्यो रहे है। यहां आईटीआई शुरू करने के साथ ही नियमित पदों की भी स्वीकृति मिल गई है।

चर्चा में उद्योग मंत्री दत्तीगांव ने बताया कि शिक्षण संस्थान के निर्माण से युवा शक्ति को लाभ मिलेगा। तिलगारा में आईटीआईं शुरू होने से क्षेत्र के युवाओं को तकनीकी शिक्षा के साथ साथ रोजगार के अवसर मिलेंगे। हमारे क्षेत्र में सोया प्लांट, कपड़े का कारखाना समेत मित्रा पार्क स्थापित होने जा रहा है। देश की कई बड़ी कंपनियां यहां निवेश करने आ रही है। ऐसे में प्रशिक्षित युवाओं की जरूरत लगेगी। आईटीआई शुरु होने से हमारे क्षेत्र के युवाओं को अन्य शहर में जाने की जरूरत नही पड़ेगी। तिलगारा में ही तकनीकी शिक्षा प्राप्त कर युवा अपने भविष्य को बेहतर बना सकेंगे।

About Author