May 19, 2024

India 24 News TV

Khabar Har Pal Ki

कोटेश्वर में पंडित प्रदीप मिश्रा के मुखारबिंद से होगी पंचपुष्प श्री शिव महापुराण कथा,पांच दिनों तक होगा विभिन्न पुष्पों का वर्णन

बदनावर। कोटेश्वर में जो कथा होने जा रही है उसमें पांडे परिवार की बहुत बड़ी भूमिका रही है। दुख इस बात का है कि आज वह हमारे बीच में नहीं है परंतु उनकी स्मृति में आयोजित इस कथा में उनकी जीवटता हर जगह झलकती है। आज हर जगह नागदा का नाम पांडे परिवार के नाम से जाना व जोड़ा जाता है। पांडे परिवार के कारण हमें यह कथा मिली है और सौभाग्य की बात है कि यह कथा विधानसभा के प्रसिद्ध तीर्थ स्थल कोटेश्वर में सम्पन्न होने जा रही है। हम सब मिलकर इस कथा को ऐतिहासिक बनाएंगे, 3 वर्षों के भ्रमण में यहां के लोगों की धर्म के प्रति अटूट श्रद्धा व आस्था देखी है। नारी शक्ति की उपस्थिति बता रही है की शिव पुराण कथा को लेकर इनका उत्साह चरम पर है।

उक्त मार्मिक विचार श्री शिव महापुराण कथा आयोजक शरद सिंह सिसोदिया ने नागदा में आम जनमानस को कथा के निमित्त निमंत्रण पत्र वितरण अवसर पर व्यक्त किए। सोमनाथ गार्डन नागदा में आयोजित बैठक के दौरान आयोजक सिसोदिया एवं पदाधिकारियों का अमन पांडे, संतोष पेंटर, कोहिनूर मंसूरी,प्रीति शुक्ला, मंगला शर्मा, उर्मिला कौशल सहित स्थानीय ग्रामीणों ने पुष्प हार से स्वागत किया। समाजसेवी व पर्यावरण प्रेमी दिनेश रघुवंशी ने कहा कि हमारे क्षेत्र व जिले के लिए गौरव की बात है कि अंतरराष्ट्रीय कथावाचक पंडित मिश्रा की शिव महापुराण कथा हमें रूबरू सुनने को मिलने जा रही है । हम सभी आमजन को सहभागी बनकर आगंतुकों की सेवा लाभ के साथ कथा श्रवण लाभ लेना है।

24 मार्च से 28 मार्च तक कोद के समीप प्रसिद्ध तीर्थ स्थल कोटेश्वर धाम में पांच दिवसीय संगीतमय शिव महापुराण कथा अंतर्राष्ट्रीय कथा वाचक पंडित प्रदीप मिश्रा के मुखारविंद से संपन्न होना है। कथा में प्रत्येक जनमानस को आमंत्रित करने के निमित्त गांव गांव जाकर आयोजक सिसोदिया एवं समिति पदाधिकारियों द्वारा निमंत्रण पत्र वितरित किए जा रहे हैं। नागदा में सचिन पांडे व रमेश सांखला ने भी अपने विचार व्यक्त किये। संचालन राजेन्द्र जाट ने किया।मंगलवार को करौदा की धाकड़ धर्मशाला, कड़ोद खुर्द के पिपलेश्वर महादेव मंदिर परिसर में बैठक संपन्न हुई। यहां गजेंद्र सिंह बेराडिया, भानु प्रताप सिंह डोडिया, उपसरपंच सत्यनारायण जाट, सुभाष रघुवंशी, सागर सिंह चावड़ा आदि ने स्वागत कर सहयोग प्रदान करने की बात कही।अगली बैठक नीलकंठ महादेव मंदिर गरडावद में संपन्न हुई। यहां विक्रम सिंह पटेल, पंकज पंवार, समरथ सिंह दांगी, राम सिंह मकवाना, परसराम खोंचर मुकेश भाकर आदि ग्रामीणों ने भाग लेकर आयोजन को सफल बनाने का भरोसा दिलाया।यंहा संचालन विनोद गेहलोद बांकुरली ने किया।

जानकारी आयोजन समिति के मीडिया प्रभारी गोवर्धन सिंह डोडिया ने दी।

 

एसडीओपी ने किया कथा स्थल का निरीक्षण

 

श्री शिव महापुराण कथा आयोजन स्थल की व्यवस्था को लेकर बदनावर एसडीओपी शेर सिंह भूरिया ने अवलोकन किया। विशेषकर पार्किंग व्यवस्था को लेकर चर्चा की व भौगोलिक स्थिति को गहनता से समझा।

आयोजन समिति के राजू खोखर चेतन सिंह राठौर भूपेंद्र जाट आदि ने आयोजन की तैयारी व व्यवस्था की वस्तु स्थिति से अवगत कराया।

 

कोटेश्वर में 2 बजे से 5 बजे तक होगी पंचपुष्प शिव महापुराण कथा

 

तीर्थ स्थल कोटेश्वर धाम में आगामी 24 से 28 मार्च तक होने वाली पांच दिवसीय शिव महापुराण कथा का समय दोपहर 2 बजे से शाम 5 बजे तक रहेगा। इस कथा का नाम पंडित मिश्रा द्वारा पंचपुष्प नाम दिया गया है।इस पांच दिवसीय कथा में एक एक फूल कोनसे महादेव को कब चढ़ाया जाए, जिससे जिंदगी में कोई बड़ा रोग, टेंशन जीवन भर सम्मुख ना आए, ऐसा कौन सा पुष्प शिव जी को चढ़ाया जाए जिससे हमारे जीवन में जो दुख आया है वह कट जाए। उस पंचपुष्प को हम समझेंगे हम प्रयास भी करेंगे की कथा के बीच 5 दिन जिन पंचपुष्प को शिव जी को चढ़ाया जाए उन्हें आस्था चैनल के माध्यम से लाइव दर्शन करवाने का प्रयास करेंगे। पंचपुष्पो की जानकारी उपस्थित धर्मालुओं को पंडित मिश्रा द्वारा प्रदान की जाएगी। ख्याति प्राप्त कथावाचक पंडित मिश्रा ने नोएडा में चल रही कथा की व्यास पीठ से बुधवार को एक वीडियो जारी कर बताया की शिवजी के भक्तों द्वारा कौन से पुष्प अर्पित करने से कौन सी बाधा दूर होती है उसके बारे में प्रतिदिन 5 दिवस तक कोटेश्वर की कथा में वर्णन किया जाएगा। यदि बदनावर क्षेत्र में पंचपुष्प अगर प्राप्त हुए तो उन्हें कथा से लाइव आस्था चैनल के माध्यम से दिखाया जाएगा।

About Author