October 19, 2024

India 24 News TV

Khabar Har Pal Ki

बदनावर की बेटी पुजा सोलंकी का नेशनल पावर लिफ्टिंग स्पर्धा के लिए चयन 

पुजा ने पहले भी जूडो कुश्ती और मल्लयुद्ध में स्वर्ण पदक जीते है

 

बदनावर। बेटियों को अब सिर्फ घर तक ही सीमित नहीं रखा जाता है। बल्कि उनकी रूचि के अनुसार उनको समय समय पर अवसर भी प्रदान किए जाते हैं। जिसमें वे अपनी लगन और मेहनत के दम पर खरी उत्तर रही हैं। बदनावर की बेटी पुजा सोलंकी का चयन नेशनल पावर लिफ्टिंग स्पर्धा में हुआ है। तमिलनाडु में 12 जुलाई को स्पर्धा होगी।

पुजा के पिता एक गरीब मजदूरी करने वाले व्यक्ति है मगर पुजा ने अपनी मेहनत लगन के दम पर नेशनल लेवल पर अपना व बदनावर का नाम रोशन किया है। पूजा ने अब तक तीन बार जूडो, कुश्ती व मल्लयुद्ध में स्वर्ण पदक जीते है। पुजा का अगला लक्ष्य है कि वह अंतराष्ट्रीय प्रतियोगिता में खेल कर देश का नाम रोशन करे। शहर के एक छोटे से मजदूर वर्ग में जन्मी पूजा पिता महादेव सोलंकी गणेश वडली की रहने वाली है। बचपन से ही उसको कुश्ती का शीक रहा है। इसके लिए वह प्रतिदिन सुबह 5 बजे उठ जाती है। पास में ही स्थित श्री गणेश व्यायाम शाला के अखाड़े में जाकर मिट्टी के बीच कड़ी मेहनत कर पसीना बहाती है। शाम को अन्य लड़कियों को भी कुश्ती के दांव पेंच सिखाकर उनका हौसला बढ़ाती है। कुश्ती के साथ-साथ वह पढ़ाई में भी अब्बल रहती है। वर्तमान में बीए तृतीय वर्ष की छात्रा है। स्थानीय गणेश व्यायाम शाला के उस्ताद प्रहलाद यादव व उनकी टीम उसको मार्गदर्शन करते हुए अभ्यास में मदद करते हैं।

जिला स्तर पर आयोजित शिविर में समन्वयक से हुई थी मुलाकात

पुजा जब वह जिला स्तर पर आयोजित आत्मरक्षा शिविर में गई थी, तो उसकी मुलाकात खेल व युवा कल्याण विभाग की ब्लाक समन्वयक बबिता पाल व कोच अनूप पाल से हुई। उन्होंने इसकी प्रतिभा को देखते हुए उसको सिखाने का बीड़ा उठाया। पूजा अब तक तीन चार जूड़ो, कुश्ती, मल्लयुद्ध में स्वर्ण पदक जीतकर प्रदेश में अपना नाम कमा चुकी है। अब 76 किलोभार वर्ग में नेशनल पावर लिफ्टिंग प्रतियोगिता जो 12 जुलाई को तमिलनाडु में आयोजित होगी। उसमें राज्य टीम का हिस्सा बनकर पूजा सोलंकी खेलने जाएगी।

 

 

About Author

You may have missed