October 19, 2024

India 24 News TV

Khabar Har Pal Ki

नर्मदा माईक्रो सिंचाई परियोजना को लेकर प्रदेश सरकार द्वारा बजट में मात्र 50 हजार का प्रावधान कर योजना को पलीता लगाय-गौतम

बदनावर। कांग्रेस की कमलनाथ सरकार द्वारा बदनावर एवम धार जिले के किसानों के हित में नर्मदा माइक्रो लिफट सिचांई योंजना बनायी गयी थी। इस योजना हेतु 1587 करोड की राशि स्वीकृत की जा कर टेंडर प्रक्रिया भी हो गयी थी। भाजपा सरकार ने उपचुनाव में इस योजना को अपने द्वारा बनायी गयी योजना बता कर गांव गांव कलश यात्रा निकाल कर नर्मदा का पानी बदनावर के 101 गांवों में पहुॅचाने का वादा किया गया था। परंतु इस बार के बजट में मात्र 50 हजार रु की राशि का प्रावधान किया गया। तीन दिन पहले प्रस्तुत बजट में बदनावर नर्मदा योजना को भाजपा सरकार ने हासिये पर डाल दिया गया प्रतीत होता है।

इस योजना को लेकर कांगेंस निवृतमान जिलाध्यक्ष बालमुकुंदसिंह गौतम ने शनिवार को पत्रकारों से चर्चा कर उनके सवालों के जवाब दिए। गौतम ने बताया कि कांग्रेस की कमलनाथ सरकार द्वारा बदनावर माइक्रो लिफट सिंचाई योजना जिसकी लागत 1604 करोड स्वीकृत कर 17 फरवरी 2020 को टेंडर प्रक्रिया की गयी थी। इस योजना में जिले की 50 हजार हेक्टेयर भूमि में सिंचाई की जाना प्रस्तावित था। जिसमें बदनावर तहसील के 101 गांव शामिल किए गए थे। तथा 40 हजार हेक्टेयर में सिचांई की जाना प्रस्तावित था। परंतु भाजपा सरकार ने इस योजना हेतु बजट में मात्र 50 हजार रु का प्रावधान कर इस योजना की हसंी उडाई गयी है। जबकि सीएम शिवराजसिंह चैहान एवं ज्योतिरादित्य सिंधिया द्वारा कोटेश्वर में इस योजना का भूमि पुजन किया गया था। तथा उपचुनाव में दतीगांव के लिए वोट मांगने के लिए गांव गांव कलश यात्रा निकाल कर नर्मदा का पानी बदनावर लाने की वादा कर बदनावर की जनता को मुंगेरीलाल के हसीन सपने दिखाने का काम किया गया था। नर्मदा का पानी लाने के नाम पर क्षेत्रवासियों के साथ छलावा किया गया। भाजपा विकास के नाम पर केवल घोशणा कर भुल जाती है। अब तक नर्मदा का एक लौटा पानी बदनावर न आया है नही भाजपा शासन में आने वाला है।

गौतम ने आगे कहा कि इस योजना को कांग्रेस ने स्वीकृत किया था। इस वर्श होने वाले विधानसभा चुनाव में कांग्रेस की सरकार बनने के बाद इस योजना को पुरा कर बदनावर के 101 गांवों में नर्मदा का पानी सिंचाई हेतु किसानों को मिलेगा।

बालमुकुंदसिंह गौतम ने भाजपा सरकार को आढे हाथों लेते हुए बताया कि सीएम शिवराजसिंह चैहान अपने आप को किसान का बेटा बताते है। और उन्होने किसानों की आय दोगुनी करने का वादा किया था। परंतु भाजपा शासन में किसानों की आय दोगुनी नहीं हुई लागत अवश्य दोगुनी हो गयी। कांग्रेस के विधायक जितु पटवारी द्वारा गेंहु का भाव 3 हजार प्रति क्विंटल करने की मांग सदन में उठाने पर निलबन की कार्रवाई की गयी।

About Author

You may have missed