October 19, 2024

India 24 News TV

Khabar Har Pal Ki

हर्षोल्लास के साथ मना काश्यप विद्यापीठ का 25वां वार्षिकोत्सव

 वार्षिकोत्सव में मंत्री राजवर्धन सिंह दत्तीगांव रहे मुख्य अतिथि

बदनावर। बदनावर स्थित काश्यप विद्यापीठ का 25वां वार्षिकोत्सव हर्षोल्लास के साथ मनाया गया। यह पूरा कार्यक्रम विशेष रूप से नारी सशक्तिकरण पर आधारित रहा। प्रत्येक कार्यक्रम शिक्षाप्रद रहा जिसे देख हर कोई विद्यालय परिवार और बच्चों की प्रशंसा करता नजर आया। विद्यालय की कक्षा नर्सरी से लेकर 12वीं कक्षा तक के बच्चों द्वारा अभिनव प्रस्तुतियां दी गई, जिसने गुनगुनी सर्दी के बीच भी समा बांधे रखा। कार्यक्रम के दौरान विद्यालय के नन्हे सितारे खूब चमके। इन्ही सितारों में विशेष प्रस्तुति देने के लिए मंच पर आए 7 वर्षीय सारांश काश्यप ने जब तबले पर अपने हाथ रखे तो हर कोई इस नन्ही प्रतिभा को देख मंत्रमुग्ध हो गया।

कार्यक्रम में मुख्य अतिथि के रूप में उद्योग मंत्री राजवर्धन सिंह दत्तीगांव और विशेष अतिथि राज्य नागरिक आपूर्ति निगम लिमिटेड के उपाध्यक्ष राजेश अग्रवाल रहे। इनके साथ रतलाम विधायक चेतन्य काश्यप, मैनेजिंग ट्रस्टी नीता काश्यप, श्रवण काश्यप, अमि काश्यप और सारांश काश्यप भी उपस्थित रहे। कार्यक्रम के दौरान विद्यालय की नन्ही प्रतिभाओं ने नारी सशक्तिकरण पर एक से एक अद्भूत कार्यक्रम प्रस्तुत किए, जिन्हे देख हर कोई मंत्रमुग्ध हो गया। नर्सरी से 5वी तक के बच्चों द्वारा टिम- टिम करते तारे, कव्वाली, अपनी तो लाइफ, आवारा भंवरे सहित कई गीतों पर रंगारंग प्रस्तुति दी।

मुख्य अतिथि मंत्री राजवर्धन सिंह दत्तीगांव और विशेष अतिथि राजेश अग्रवाल का स्वागत मैनेजिंग ट्रस्टी नीता काश्यप, काश्यप स्वीटनर्स लिमिटेड, बदनावर के एग्जीक्यूटिव डायरेक्टर राजीव गोरवाड़ा, समन्वयक विपिन जैन, प्राचार्य नंदा व्यास, हेड ब्वॉय अर्थ पंडित एवं हेड गर्ल माधवी सिंह चुंडावत द्वारा स्वागत किया गया। अन्य अतिथि अपर जिला न्यायाधीश बदनावर रेखा चंद्रवंशी, एसडीएम वीरेंद्र कटारे, तहसीलदार अजमेर सिंह गौड़, नायब तहसीलदार सोनिका सिंह का स्वागत विपिन जैन ने किया। निर्णायक के रूप में मुख्य रूप से रतलाम के डॉ. कैलासनाथ काटजू विधि महाविद्यालय की प्राचार्य डॉ. अनुराधा तिवारी एवं रतलाम से भाजपा जिला मंत्री सोना शर्मा उपस्थित रही। इनका स्वागत आर.एस. सिकरवार एवं यामिनी वर्मा द्वारा किया गया।

कार्यक्रम के दौरान रतलाम विधायक चेतन्य काश्यप ने कहा कि किसी भी स्कूल का वार्षिक उत्सव अपने आप में अभिव्यक्ति का मंच होता है। यहां से कला और विचारों की अभिव्यक्ति जो आती है, वह बच्चों के विकास और व्यक्तित्व को बताता है। नारी सशक्तिकरण पर लगातार देश में काम चल रहा है। जीवन के हर क्षेत्र में नारी की सहभागिता हो। स्कूल को गत वर्ष रजत जयंती वर्ष मनाना था, जो कोविड के कारण टल गया। किसी भी संस्था के 25 वर्ष होना अपने आप में महत्वपूर्ण होता है। इस वर्ष यह अलग से मनाया जाएगा।

कार्यक्रम में उपस्थि विशेष अतिथि राज्यमंत्री दर्जा प्राप्त राजेश अग्रवाल ने विद्यालय के 25वें वार्षिकोत्सव की बधाई देते हुए कहा कि बदनावर में सीबीएसई का कोई स्कूल नहीं था। यहां के बच्चों को बाहर पढ़ने के लिए जाना पड़ता था। श्री काश्यप ने ट्रस्ट के माध्यम से स्कूल की सौगात दी। बदनावर क्षेत्र का यह स्कूल गौरवमयी स्कूल है। श्री अग्रवाल ने आग्रह कि श्री काश्यप यहां की क्षमता को बढ़ाए जिससे कि क्षेत्र के और अधिक बच्चों को बेहतर शिक्षा का लाभ मिल सके।

मुख्य अतिथि मंत्री श्री राजवर्धन सिंह दत्तीगांव ने कहा कि यहां जो मैंने देखा वह बहुत अद्भूत है, मैं बहुत सारे स्कूलों और संस्थाओं में गया हूं लेकिन ऐसा कार्यक्रम कहीं नहीं देखा। नारी सशक्तिकरण के तहत यहां जिन जीवनियों को प्रस्तुत किया, शकुंतला देवी, अरूणिमा सिन्हा, रूमादेवी, सिंधुताई, लता मंगेश्कर ये बहुत ही बेहतर है। मंत्री श्री दत्तीगांव ने कहा कि उद्योग मंत्री मुझे बना दिया लेकिन उद्योग की शिक्षा दीक्षा मैं काश्यप जी से लेता हूं। बदनावर में हम आईटीआई का प्रयास कर रहे है। उन्होने आग्रह किया कि बदनावर में स्कूली शिक्षा के अतिरिक्त कुछ प्रोफेशनल कोर्स या महाविद्यालय की शुरूआत करें तो बच्चों को इसका बहुत लाभ मिलेगा। आप इस पर विचार करें, बदनावर को इससे लाभ मिलेगा।

विद्यालय में आयोजित कार्यक्रम का संचालन आनंद पाटोदीया और सुनीता वर्मा ने अंग्रेजी और हिन्दी में किया। अंत में आभार मैनेजिंग ट्रस्टी नीता काश्यप ने माना।

सांस्कृतिक कार्यक्रम में पुरस्कार

बेस्ट आर्टिस्ट थीम – पार्ट 1

नारी सशक्तिकरण की थीम पर आयोजित सांस्कृतिक कार्यक्रमों में बेस्ट आर्टिस्ट थीम में प्रथम कक्षा 8वीं की मिष्ठी संघवी, द्वितीय कक्षा 6 से सम्यक जैन, तृतीय कक्षा 9वीं की हर्षिता राठौर रही। सांत्वना पुरस्कार कक्षा 9वीं के विहान जोशी और कक्षा 8वीं अरहम धोखा को मिला।

——————

बेस्ट प्रोग्रोम

बेस्ट प्रोग्रोम के तहत प्रथम पुरस्कार कक्षा 7वीं को गुंजन सक्सेना पर आधारित आसमान की परी और द्वितीय अरूणिमा सिन्हा पर आधारित भारत की बेटी के लिए दिया गया।

——————

बेस्ट आर्टिस्ट

बेस्ट आर्टिस्ट का पुरस्कार प्रथम रूमादेवी बनी कक्षा 12वीं कशिश शर्मा, द्वितीय शकुंतलादेवी बनी कक्षा 10वीं की हिमानी चौधरी, तृतीय लता मंगेश्कर बनी कक्षा 11वीं की माधवी चुंडावत को मिला। सांत्वना पुरस्कार अरूणिमा सिन्हा के लिए कक्षा 9वीं की गितिका राठौर और कक्षा 12वीं के अक्षय बाफना को मिला।

——————

सब जूनियर ग्रुप – बेस्ट आर्टिस्ट

सब जूनियर ग्रुप में बेस्ट आर्टिस्ट का पुरस्कार प्रथम एलकेजी के मोहक प्रजापत, द्वितीय यूकेजी की कायरा नाहर, तृतीय कक्षा 1 की हरिका पाटीदार को मिला। सांत्वना पुरस्कार नर्सरी की रेनेशा अवनिश और यूकेजी के रोहितक्ष वर्मा को मिला।

——————

बेस्ट प्रोग्राम

कार्यक्रम में बेस्ट प्रोग्राम का पुरस्कार प्रथम कक्षा 1 का गुदगुदी-गुदगुदी और द्वितीय कक्षा नर्सरी का टिम-टिम करते तारे की टीम को दिया गया।

——————

जूनियर ग्रुप

बेस्ट आर्टिस्ट का पुरस्कार प्रथम कक्षा 5वीं की गीत राठौर, द्वितीय कक्षा 2 का पार्थ श्रीश्रीमाल, तृतीय पुरस्कार कक्षा 3 की तृषा नांदेचा को मिला। सांत्वना पुरस्कार कक्षा 2 की वीरम जैन और कक्षा 4 की मेधावी गौड़ को मिला।

——————

बेस्ट प्रोग्राम

बेस्ट प्रोग्राम के रूप में कव्वाली को प्रथम स्थान मिला जबकि कक्षा 3 के रोबोट और बार्बी को द्वितीय पुरस्कार मिला।

——————

बेस्ट आर्टिस्ट थीम – पार्ट 2

बेस्ट आर्टिस्ट थीम पार्ट 2 में प्रथम पुरस्कार कक्षा 9वीं की आंचल शर्मा, द्वितीय 9वीं कक्षा की खुशी राठौर एवं तृतीय कक्षा 10वीं की जैनम जैन को मिला। सांत्वना पुरस्कार कक्षा 11वीं के आतिश कुमार जायसवाल और कक्षा 12वीं की हर्षिता शर्मा को मिला।

——————

बेस्ट प्रोग्राम

बेस्ट प्रोग्राम के रूप में प्रथम स्थान कक्षा 11वीं और कक्षा 12वीं के बच्चों द्वारा प्रदर्शित विजयी भवः रहा, जबकि द्वितीय स्थान कक्षा 9वीं व कक्षा 11वीं की बालिकाओं द्वारा प्रदर्शित अंबर से तोड़ा रहा।

——————

बेस्ट आर्टिस्ट

बेस्ट प्रोग्राम का प्रथम पुरस्कार कक्षा 7वीं की आस्था सिसौदिया (सेंट्रल कैरेक्टर) , द्वितीय कक्षा 12वीं की गर्विता बाफना और तृतीय कक्षा एलकेजी के समर प्रतापसिंह को मिला। सांत्वना पुरस्कार कक्षा 2 की इनाया पाटीदार और कक्षा 3 की नव्या जैन को दिया गया।

——————

प्रतिभाओं का किया सम्मान

कार्यक्रम के दौरान चेतन्य काश्यप फाउंडेशन के द्वारा रतलाम में आयोजित प्रतिभा सम्मान समारोह के तहत बदनावर स्थित काश्यप विद्यापीठ के बच्चों का भी सम्मान किया गया। कक्षा दसवीं में प्रतिक बुंदेला, लक्कीराजसिंह चुंडावत, प्रियल पाटीदार, कक्षा 11वीं पीसीएम विषय में अमन पाटीदार, अर्पिता जोशी, हर्षिता शर्मा, कॉमर्स में मुर्तजा मोदी, अक्षिता चौरड़िया, अक्षय कुमार बाफना, कक्षा 12वीं पीसीएम विषय में श्रेयांश कोठारी, ओमनी शर्मा, श्रुति जैन, कक्षा 12वीं कॉमर्स में गुंजन माहेश्वरी, वंशी ब्ल्दवा और नम्रता कोठारी को सम्मानित किया गया।

About Author

You may have missed