October 19, 2024

India 24 News TV

Khabar Har Pal Ki

झमाझम बारिश में बाबा महाकाल ने भक्तों को दर्शन दिए , 10 मे से निकाली मात्र 2 झांकिया , अगले सोमवार को निकाला जाएगा झांकी व अखाड़े का चल समारोह

अगले सोमवार को निकाला जाएगा झांकी व अखाड़े का चल समारोह

बदनावर। कल झमाझम बारिश में भूत भावन भगवान महाकाल भक्तों को दर्शन देने के लिए निकले नगर भ्रमण पर । बारिश होने के कारण 10 में से दो झांकी ही बाबा के रथ के साथ में निकाली गई। कल सुबह से शुरू हुआ रिमझिम बारिश का दौर बीती रात तक चलने के कारण कई मंडलों ने करंट फैलने के डर व कलर फुल झांकी होने के कारण अपनी झांकिया नहीं निकाली ।

शाही सवारी बैजनाथ महादेव मंदिर से गाजे बाजे के साथ में धूमधाम से शुरू हुई। जो नगर भ्रमण के पश्चात पीपलेश्वर चौराहे पर पहुंची। जहां आरती के पश्चात समापन हुआ।

नगर में महाकाल मंडल, दुर्गा मित्र मंडल, सरस्वती मित्र मंडल, श्री नवयुवक मंडल, बाबा अमरनाथ भक्त मंडल, पंढरीनाथ भक्त मंडल व श्री श्याम भक्त मंडल की ओर से 10 झांकियां बनाई गई थी।

बाबा के रथ के आगे हर वर्ष की तरह इस वर्ष भी बैजनाथ भक्त मंडल का ट्राला निशुल्क पोहे का वितरण कर रहा था। पोहा वितरण का यह 18वां वर्ष था। सवारी के आगे गणेश व्यायाम शाला, धर्मराज व्यायाम शाला, चमत्कारी कंठीवाले हनुमान अखाड़ा, एकलव्य अखाड़ा व सियाजित हनुमानशाला आदि अखाड़ों के पहलवानों ने हैरतअंगेज करतब दिखाएं।

नगर पंचायत के मंच से उद्योग मंत्री राजवर्धन सिंह दत्तीगांव, नप उपाध्यक्ष राजेंद्र सिंह पंवार, सीएमओ आशा भण्डारी, पार्षदों आदि ने पहलवानों व झांकी कलाकारों को सम्मानित किया। खेड़ा के सरपंच योगेश मुकाती मित्र मंडल, कांग्रेस कमेटी आदि संस्थाओं ने भी स्वागत मंच लगाकर स्वागत किया ।

नव युवक मित्र मंडल दवारा पंडित प्रदीप मिश्रा दवारा एक लोटा जल ,सभी समस्या का हल की थीम पर आकर्षक झांकी परतुत की गई, तथा महाकाल मंडल दवारा केदारनाथ के दर्शन का सचित्र वर्णन परतुत किया गया था दर्शको ने देर रत तक झांकियो को निहारा गया।

सुसज्जित रथ में भगवान महाकाल विराजित थे । रिमझिम बारिश के साथ प्रसिद्ध संगम बैंड की मधुर धुन ने पूरा माहौल भक्तिमय कर दिया।

अगले सोमवार को निकाला जाएगा झांकी व अखाड़े का चल समारोह

नागरिक आपूर्ति निगम के उपाध्यक्ष राजेश अग्रवाल के निवास पर आज हुई बैठक में सभी झांकी मंडल के सदस्य द्वारा निर्णय लिया गया की आने वाले सोमवार 29-8-22 को झांकी व अखाड़े का चल समारोह निकाला जाएगा। बैठक में दुर्गा मित्र मंडल, पंढरीनाथ भक्त मंडल, बाबा अमरनाथ मित्र मंडल, सरस्वती मित्र मंडल, श्याम मंडल, बैजनाथ भक्त मंडल, गणेश व्यामशाला एवं धर्मराज व्यामशाला के सदस्य उपस्थित थे।

About Author

You may have missed