October 19, 2024

India 24 News TV

Khabar Har Pal Ki

राष्ट्रीय मजदूर महासंघ ने लहसुन का विक्रय सब्जी मंडी में आढत प्रथा बंद कर शासकीय कर्मचारी द्वारा निलामी की मांग कोे लेकर ज्ञापन सौंपा

आढत प्रथा से टेक्स चोरी से मंडी समिति को करोडो का नुकसान

लहसुन को किसान हित में उपविधी अनुसार विक्रय किया जाए-विपणन बोर्ड भोपाल

बदनावर। किसान हित में लहसुन गीला तथा सुखा को लेकर विपणन बोर्ड भोपाल द्वारा अलग से आदेष जारी किया गया था। जिसमें लहसुन को सब्जी न मानते हुए मसाले में उपयोग होने वाली वस्तु बताया गया है। लहसुन को किसान हित में उपविधी अनुसार विक्रय किया जाए।

सब्जी मंडी में लहसुन व प्याज का विक्रय आढत प्रथा बंद कर शासकीय कर्मचारी की उपस्थिती में निलामी कार्य करने की मांग को लेकर राष्टीय किसान मजदूर महासंघ की कार्यकारिणी सदस्यों ने मण्डी समिति सचिव के नाम मण्डी कर्मचारी दिलीपसिंह चैहान व पालीवाल को सौंपा गया।

ज्ञापन में बताया कि कृषि उपज मण्डी समिति को सब्जी मण्डी के संबंध में पूर्व में भी संघ द्वारा लहसुुन प्याज के विकय में आढत प्रथा बंद कर शासकीय कर्मचारी की उपस्थिति में विक्रय कार्य किया जाने हेतु दिनांक 28 नवम्बर 2022 को आवेेदन पत्र प्रस्तुत किया गया था। परंतु आज तक बदनावर में संचालित सब्जी मण्डी में शासकीय निलामी कार्य प्रारम्भ नहीं हुआ है। 28 फरवरी तक शासकीय निलामी कार्य शुरु नही होने पर महासंघ द्वारा बदनावर व भोपाल मे आंदोलन किया जाएगा। ज्ञापन का वाचन प्रकाश धाकड ने किया। इस दौरान राष्टीय किसान मजदूर महासंघ के रामचन्द्र जाट, बाबुलाल सिर्वी, केसुराम पंवार, भुवानसिंह कुशवाह, मुकेेश, गंभीरसिंह दांगी, बंशीलाल पाटीदार, किसनसिंह, रामसिंह सहित कई किसान मौजूद थे।

पूर्व में कांग्रेस द्वारा भी आड़त प्रथा बंद करने की मांग की थी

पूर्व में कांग्रेेस द्वारा भी बदनावर सब्जी मंडी में आढत प्रथा को बंद कर शासकीय निलामी शुरु करने की मांग कि गयी थी। जिससे किसानों को अपनी उपज का उचित दाम मिल सके। बदनावर सब्जी मंडी में व्यापारियों की मनमर्जी से नीलामी की जाने पर किसानों का शोषन होता है। किसान कांग्रेस ने प्रशासन से मांग कि थी शासकीय कर्मचारी की उपस्थिति में नीलामी की जाए। जिससे फसल निलामी का ब्योरा मंडी समिति के रिकार्ड में दर्ज रहे। शासकीय नीलामी न होने पर करोडो रुपए की टेक्स चोरी हो रही है। मंडी टेक्स जमा नहीं हो रहा है। इस संबंध में पूर्व में भी मौखिक एवं लिखीत आवेदन किए गए परंतु अब तक निदान नही हुआ।

मंडी भरसाधक अधिकारी एस डी एम मेघा पवार से इस संबंध में बातचीत हेतु कॉल किया गया था किंतु उन्होंने कॉल रिसीव नहीं किया।

About Author

You may have missed