April 19, 2024

India 24 News TV

Khabar Har Pal Ki

उद्योग विभाग के प्रमुख सचिव सिंह व एमडी कोठारी ने पीएम मित्र मेघा टेक्सटाइल्स पार्क व कपड़ा कारखाने का अवलोकन किया

भेंसोला में 1563 एकड़ भूमि में बड़ा टेक्सटाइल्स पार्क बनेगा

तिलगारा में बनने वाले इंडस्ट्रीयल पार्क का निरीक्षण भी किया

बदनावर। मुख्यमंत्री शिवराजसिंह चौहान व उद्योग मंत्री राजवर्धन सिंह दत्तीगांव द्वारा औद्योगिकरण को बढ़ावा देने के अनुक्रम में किए जा रहे निरंतर प्रयासों के तहत यहां पश्चिम क्षेत्र में स्थापित हो रहे कपड़ा कारखाने समेत पीएम मित्र मेगा टेक्सटाइल्स पार्क व तिलगारा में स्थापित होने जा रहे इंडस्ट्रियल पार्क का निरीक्षण करने के लिए ओद्योगिक नीति एवं निवेश प्रोत्साहन विभाग के प्रमुख सचिव मनीष सिंह एवं एमपीआईडीसी के प्रबंध निदेशक नवनीत कोठारी बदनावर आए।

उन्होंने यहां ग्राम भैंसोला पहुंचकर पीएम मित्रा पार्क योजना अंतर्गत बनाए जा रहे टेक्सटाइल्स पार्क का निरीक्षण किया। इस मौके पर उन्होंने विकास कार्य के लिए तैयार की जा रही योजनाओं की समीक्षा की व संबंधित अधिकारियों को समय सीमा में कार्य पूरा करने के निर्देश दिए। यहां भेंसोला में 1563 एकड़ भूमि में बड़ा टेक्सटाइल्स पार्क बनेगा। जिसमे हजारो करोड़ का निवेश होगा। जिससे विकास के साथ साथ रोजगार के नवीन अवसर भी सृजित होंगे। मध्यप्रदेश ओद्योगिक डेव्हलपमेंट कॉर्पोरेशन के अधिकारियों द्वारा निवेशकों को आकर्षित करने विभिन्न इकाइयो से निरंतर संपर्क किए जा रहे है। इसके बाद वे एक अन्य औद्योगिक क्षेत्र तिलगारा का भी निरीक्षण करने के लिए पहुंचे। उन्होंने यहां एप्रोच मार्ग एवं योजना क्षेत्र में आने वाले अन्य निजी भू स्वामियों के भूमि अर्जन की कार्रवाई हेतु एमपीआईडीसी के अधिकारियों को योजना के तहत विकास कार्य शीघ्र पूरे करने के निर्देश दिए। एमपीआईडीसी द्वारा तिलगारा क्षेत्र में लघु एवं मध्यम श्रेणी के उद्यमियों को भूखंड उपलब्ध कराया जाना है।

इसके बाद वे ग्राम छायन पहुंचे। यहां उन्होंने कपडा फैक्ट्री के निर्माण कार्यो को देखा और यहां दी जा रही महिलाओ के ट्रेनिग सेंटर भी पहुंचे। अधिकारियों ने यहां चल रहे फैक्ट्री निर्माण के कार्यों को देखा और कंपनी के प्रमुख अधिकारियों से निर्माण कार्य को लेकर जानकारी ली। बाद में वे रोजगार के लिए महिलाओं को दी जा रही ट्रेनिंग सेंटर भी पहुंचे तथा महिलाओं से चर्चा की। इस मौके पर कंपनी के प्रबंध निदेशक व प्रमुख उद्योगपति दिनशंकर दिनबंधु त्रिवेदी ने बताया कि कारखाने के निर्माण का कार्य तेजी से चल रहा है। सितंबर माह में हम फैक्ट्री शुरू कर देंगे। उन्होंने बताया कि सितंबर माह में फैक्टरी शुरू होते ही 2 हजार से अधिक स्थानीय महिलाओ को प्रशिक्षितकर उन्हें रोजगार की मुख्यधारा से जोड़ने का लक्ष्य कंपनी द्वारा लिया गया है। उसी लक्ष्य को पूरा करने के लिए न्यूनतम समय में एक संपूर्ण सुविधायुक्त एवं आधुनिकतम ट्रेनिग सेंटर शुरू किया जा चुका है। जिसका 5 मई को उद्योग मंत्री राजवर्धन सिंह दत्तीगांव ने शुभारंभ किया था।

बता दें कि ग्राम छायन में जील फैशन वेयर प्राइवेट लिमिटेड द्वारा करीब ढाई सौ करोड़ का निवेश प्रस्तावित है और यहां कंपनी स्थापित हो रही है। इस कंपनी के पूर्ण स्थापित होने के बाद करीब 12000 स्थानिय व्यक्तियों के लिए रोजगार के द्वार खुलेंगे। इस मौके पर एसडीएम मेघा पंवार, एनजेड सीजनल वेयर मुंबई के डायरेक्टर रोहित त्रिवेदी, चिराग त्रिवेदी, जनरल मैनेजर प्रकाश सोनी, एचआर मैनेजर स्वप्निल बास, वाइस प्रेसिडेंट योगेंद्र वेंकटसुलभ श्रीवास्तव, मिहिर चौधरी समेत बड़ी संख्या में जील रेनवेयर के प्रतिनिधि उपस्थित थे।

About Author