April 25, 2024

India 24 News TV

Khabar Har Pal Ki

जाट समाज के महाकुंभ की तैयारियों को लेकर  बैठक की गई

बदनावर। आगामी 14 मई को भोपाल में होने वाले जाट समाज के महाकुंभ की तैयारियों के सिलसिले में रविवार को यहां एकवीरा देवी मंदिर प्रांगण में बदनावर क्षेत्र के जाट समाज के समाजजनों की बैठक आयोजित की गई। जिसमें समाज की विभिन्न मांगों से अवगत कराते हुए महाकुंभ में जाने का आह्वान किया।

बैठक में समाज को एक सूत्र में बांधने तथा सामाजिक, राजनीतिक, आर्थिक दृष्टि से अपनी अस्मिता को प्रदेश में स्थापित करने, समाज की ऐतिहासिक धरोहरो को संरक्षित कर उनके प्रति जागृति पैदा करने, समाज की अनेक धार्मिक, सांस्कृतिक परंपराओं तथा धर्मालु जनों व राजा महाराजाओं को जो कि ऐतिहासिक साक्ष्यों के आधार पर जाट हैं, उन्हें कतिपय लोग अन्य जातियों का सिद्ध करने में लगे हैं, उन्हें संरक्षित किया जाए।   अन्य प्रमुख मांगों में तेजाजी महाराज के निर्वाण दिवस तेजादशमी पर प्रदेश में शासकीय अवकाश घोषित करने, वीर तेजाजी कल्याण बोर्ड का गठन करने, ओबीसी आरक्षण की बहाली कर 27% आरक्षण लागू करने व केंद्र की भर्ती परीक्षाओ में समाज को ओबीसी में शामिल करने, समाज के महापुरुषों के इतिहास के साथ की जा रही छेड़छाड़ बंद कर इतिहासकारों की टीम बनाकर उसे सुधारने, हूण विजेता जाट सम्राट यशोधर्मन की मूर्ति भोपाल में स्थापित करने, मंदसौर में स्थित मूर्ति के नीचे शिलालेख में जाट सम्राट यशोधर्मन अंकित करने, जोगा जाट किले की मरम्मत कराकर जाट राजा जोगा सिंह द्वारा निर्मित स्मारक का लेख लगाया जाए।

इसी प्रकार जाट महापुरुषों के इतिहास को मध्य प्रदेश स्कूल शिक्षा के पाठ्यक्रम में शामिल किया जाए। चंदेरी के राजा पूरणमल जिन्होंने बाबर को हराया था, यशोधर्मन विर्क जिन्होंने विश्वविजेता हुणो को हराया था, गोहद नरेश महाराजा भीमसिंह राणा जिनके किले को वर्ल्ड हेरिटेज में शामिल किया गया, जिनके राज्य में 360 किले और गाडियां थी, आजाद हिंद फौज के संस्थापक राजा महेंद्र प्रतापजी, हिंदू धर्म रक्षक महाराजा सूरजमलजी, महाराज रणजीतसिंहजी , वीर गोकुला, भक्त शिरोमणि कर्माबाई, धन्ना भगत आदि सभी महापुरुषों की प्रतिमा प्रदेश में स्थापित की जाए।

इन्हीं मांगों को भोपाल के दशहरा मैदान पर होने वाले जाट महाकुंभ में पुरजोर तरीके से उठाया जाएगा। बैठक में जाट महाकुंभ की टीम के सदस्यों राधे जाट, देवीलाल जाट, विकास जाट, संतोष जाट, रुद्राक्ष जाट आदि ने समाजजनों को जाट महा कुंभ के बारे में अवगत कराया। बदनावर क्षेत्र से करीब 50 वाहनों को ले जाने का लक्ष्य भी रखा है। महाकुंभ में जाने के इच्छुक समाजजन व वाहन पंजीयन के लिए भंवरलाल जाट 7880044389, नरेंद्र जाट 9425083817, राजेंद्र जाट 9754216017, विक्रम जाट‪ 9009363466‬, रामू जाट 9826418672 आदि से संपर्क कर सकते हैं।

कार्यक्रम में भंवरलाल जाट, नरेंद्र जाट, जागीरदार जाट, विजय जाट, रामू जाट, विक्रम जाट, सचिन जाट, संजय जाट, सुरेश जाट, तुषार जाट, काना जाट समेत बड़ी संख्या में समाजजन मौजूद थे। जानकारी राजेंद्रसिंह जाट ने दी।

About Author