April 19, 2024

India 24 News TV

Khabar Har Pal Ki

कपड़ा कारखाना महिलाओं को आत्मनिर्भर बनाएगा- मंत्री दत्तीगांव

छायन में स्थापित हो रहे कपड़ा कारखाने में ट्रेनिंग सेंटर हुआ शुरू

बदनावर। पश्चिम क्षेत्र में स्थापित होने वाला कपड़ा कारखाना इस क्षेत्र की दशा व दिशा दोनों बदल देगा। यहां काम करने वाली महिलाओं को यह कारखाना आर्थिक स्वालंबन की ओर ले जाएगा। जब आप यहां नोकरी करने लग जाओगे तो लोगो का नजरिया भी आपके प्रति बदल जाएगा। लोग आपको आत्मनिर्भर महिला बोलेंगे। यहां नोकरी करने वाली महिलाएं आत्मनिर्भर होगी।

यह बात यहां ग्राम छायन में स्थापित हो रही कपड़ा फैक्टरी के ट्रेनिंग सेंटर के शुभारंभ के अवसर पर उद्योग मंत्री राजवर्धनसिंह दत्तीगांव ने कही।

उन्होंने कहा कि फैक्टरी शुरू होने के बाद क्षेत्र में रोजगार के ज्यादा अवसर सर्जन होंगे व विकास के क्षेत्र में प्रगति आएगी। उन्होंने कहा कि भैंसोला क्षेत्र में पीएम मेगा मित्र टेक्सटाइल्स पार्क भी स्वीकृत होने के बाद जल्द काम शुरू होने वाला है। आगामी दिनों में पश्चिम क्षेत्र चारो ओर चमकेगा।

कंपनी के एमडी दिनशंकर दीनबंधु त्रिवेदी ने कहा कि हमारी कंपनी में काम करने वाले को हम एम्प्लाई नही मानते, वह हमारे परिवार के सदस्य रहते है। उन्होंने कहा कि सालभर के बाद दूसरे साल में कंपनी जो मुनाफा कमाएगी उसका पच्चीस प्रतिशत खर्च यहां क्षेत्र के विकास में किया जाएगा। शिक्षा व स्वास्थ्य हमारी पहली प्राथमिकता रहेगी। कंपनी शुरू होने के बाद यहां निजी बैंक भी हम खोलेंगे। जिसमें यहां काम करने वाली महिलाओं को बिना ब्याज लिए लोन देंगे। त्रिवेदी ने कहा कि शुरुआत में 3 हजार महिलाओ को ट्रेनिग देकर नोकरी देंगे। आगामी दीनो में महिलाओ को लाने व ले जाने के लिए बस की व्यवस्था भी की जाएगी। उन्होंने कहा कि सितंबर माह में फैक्टरी का शुभारंभ होगा। निर्माण का काम तेजी से चल रहा है।

इस मौके पर दत्तीगांव ने यहां ट्रेनिग पर आई महिलाओ से भी चर्चा की। बाद में उन्होंने निमार्णाधीन कंपनी का अवलोकन भी किया। इस मौके पर इंटरनेशनल वेस्ट मैनेजमेंट सिस्टम के डायरेक्टर मोहन पांडे, जील मल्टी स्पेशलिस्टी हॉस्पिटल सागवाड़ा की डायरेक्टर हेतल त्रिवेदी, जील ग्रुप के वाइस प्रेसिडेंट वेंकट युगेन्द्र, जील ग्रुप के जनरल मैनेजर प्रकाश सोनी, एचआर मैनेजर राजाराम सैनी, ट्रेनिग सेंटर मैनेजर प्रद्युमन मिश्रा, महेंद्रसिंह सक्तावत, दिनेश गिरवाल, कुलदीपसिंह पिपलीपाडा समेत बड़ी संख्या में महिलाएं व कंपनी के स्टाफ सदस्य मौजूद थे।

बता दे कि न्यू जील रेन वेयर कंपनी यहां करीब 250 करोड का निवेश कर कपड़ा कारखाना शुरू कर रही है। करीब 50 एकड़ से अधिक भूमि में यह उद्योग स्थापित होने जा रहा है, जो सितंबर माह में शुरू हो जाएगा।

About Author