March 29, 2024

India 24 News TV

Khabar Har Pal Ki

विद्यार्थियों का सर्वांगीण विकास खेलों से ही संभव है – मुकेश जैन

बदनावर। काश्यप विद्यापीठ का 25वां वार्षिक खेल समारोह सम्पन्न खेल ही जीवन का महत्वपूर्ण अंग है । विद्यार्थियों का सर्वांगीण विकास खेलों से ही संभव है। खेलों में भाग लेना महत्वपूर्ण है। हार और जीत इसका अनुभव है। टीम भावना, प्रेम- स्नेह, व आपसी मेलजोल खेलों की विशेषताएं हैं। काश्यप विद्यापीठ एक अद्भुत संस्था है जहां सम्पूर्ण शिक्षा के साथ-साथ खेलों की विभिन्न विधाओं में इन्हें अग्रणी बनाया जा रहा है। यह संस्था अन्य बड़े शहरों जैसे मुंबई, दिल्ली और कोलकाता के स्कूलों के स्तर की शिक्षा व उच्च मापदंडों पर खरा उतर कर विद्यार्थियों का भविष्य उज्जवल करने में अग्रणी है। उत्कृष्ट प्रदर्शन करने वाले खिलाड़ियों को बधाई देते हुए उन्होंने अभिभावकों को भी बधाई दी । श्री चेतन्य काश्यप फाउंडेशन की ओर से 25 वें चेतना खेल मेला का आयोजन रतलाम में किया जा रहा है जो एक सर्वश्रेष्ठ मंच है जहाँ खिलाड़ियों को अपनी प्रतिभा दिखाने का एक मौका मिलता है । उक्त उद्बोधन मुख्य अतिथि श्री मुकेश जैन ने स्थानीय काश्यप विद्यापीठ के 25 वें खेल समारोह में व्यक्त किए। ।

अतिथियों का स्वागत मैनेजिंग ट्रस्टी श्रीमती नीता काश्यप, काश्यप स्वीट्नर्स के कार्यकारी निर्देशक राजीव गोरवाड़ा, विद्यापीठ के समन्वयक श्री विपिन जैन, प्राचार्य श्रीमती नंदा व्यास, खेल अधिकारी श्री ए.पी. भारद्वाज, छात्र प्रतिनिधि अर्थ पण्डित एवं छात्रा प्रतिनिधि माधवी सिंह चुण्डावत ने किया। इस अवसर पर श्री विशाल अखण्ड एवं श्रीमती रेखा चंद्रवंशी ( अपर जिला न्यायाधीश, बदनावर) भी उपस्थित थे।

कार्यक्रम की अध्यक्षता काश्यप विद्यापीठ की मैनेजिंग ट्रस्टी श्रीमती नीता काश्यप ने की । 08 जनवरी को काश्यप विद्यापीठ का 25वां खेल समारोह विद्यार्थियों के बहुमुखी प्रदर्शन के साथ सम्पन्न हुआ ।

विद्यापीठ के 1600 छात्र-छात्राओं ने विभिन्न प्रतियोगिताओं में भाग लिया । अंतिम मुकाबलों में 600 खिलाडियों केा विषिष्ट पुरस्कारों से पुरस्कृत किया गया । जिनमें टीम इवेंट्स के 340 खिलाड़ी, व्यक्तिगत में 244 तथा 22 सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ी शामिल हैं । समारोह के प्रारम्भ में मशाल प्रज्वलित कर ध्वज लहराया गया एवं मार्च पास्ट की सलामी के पश्चात अतिथि श्री मुकेश जैन ने खेल समारोह विधिवत प्रारंभ करने की घोषणा की। प्रतिस्पर्धाओं से पूर्व सभी खिलाड़ियों को खेल भावना से खेलने की शपथ दिलाई गई । समारोह में कक्षा नर्सरी से बारहवी तक के विद्यार्थियों ने भिन्न-भिन्न पी.टी. प्रदर्शन एवं ‘‘चेंपियन‘‘ की थीम पर आधारित नृत्य पी.टी. द्वारा मनमोहक प्रस्तुति दी । योगाभ्यास का भी प्रदर्शन किया गया। इसके पश्चात समारोह के मुख्य आकर्षण विभिन्न प्रकार की मनोरंजक दौड़ एवं खेल – कूद गतिविधियाँ रही, जिसमें कक्षा नर्सरी से 12वीं तक के छात्र – छात्राओं ने अपनी श्रेष्ठता का प्रदर्शन कर पुरस्कार जीते।

प्रतियोगिताएँ एवं विजयी प्रतियोगी –

पिक अप बॉल रेस (गर्ल्स) -साक्षी सिंह भदोरिया (प्रथम), श्रीवृंदा कसेरा (द्वितीय), वेधा पाटीदार (तृतीय)

आईस -क्रीम रेस (बॉयज) – पार्श्व पाटीदार (प्रथम), मोनिक पाटीदार (द्वितीय), लक्ष्य भाभर (तृतीय)

थ्रो ए रिंग रेस (गर्ल्स) – आराध्या डोडिया (प्रथम), योशिता पाटीदार (द्वितीय), निर्विध्न नंदिनी शक्तावत (तृतीय)

झिग-झेग रेस (बॉयज) आदित्य सोलंकी (प्रथम), कुश बैरागी (द्वितीय), भव्य मकवाना (तृतीय)

सेप्रेरेट डीफरेन्स कलर रेस (गर्ल्स) – नंदिनी गोयल (प्रथम), इशिका हारोड़ (द्वितीय), अनुज्ञया जैन (तृतीय)

पिक अप द वाॅवेल रेस (बॉयज) – यशस्व जाट (प्रथम), मुफद्दल बोहरा (द्वितीय), अनय जैन (तृतीय)

पिज्जा रेस (गर्ल्स) – भव्य पाटीदार (प्रथम), सृष्टी राठौर (द्वितीय), काव्या जैन (तृतीय)

क्लाक रेस (बॉयज) – चेतन्यदीप सिंह पवांर (प्रथम), हर्षवर्धन सिंह राठोर(द्वितीय), हर्ष पाटीदार (तृतीय)

ज्याॅमेट्री रेस (गर्ल्स) – अदिती राणावत (प्रथम), कृतिका राठौर (द्वितीय), माही राठोर (तृतीय)

100 मीटर फ्लेट मास्क रेस – चहेती नान्देचा (प्रथम), आराध्या जैन (द्वितीय), अनन्या शर्मा (तृतीय)

मेक अ पिरामिट रेस – प्रणित सोमानी (प्रथम), गोतम मुकाती (द्वितीय), कुशाग्र पाटीदार (तृतीय)

फाइण्ड एण्ड पिक ऑब्जेक्ट रेस – नुरूद्दिन बोहरा (प्रथम), मनन राठोर (द्वितीय), तुषार जायसवाल (तृतीय)

200 मीटर फ्लेट रेस – अनुष्का शुक्ला (प्रथम), तनिषा पाटीदार (द्वितीय), प्रियल सुन्देचा (तृतीय)

400 मीटर फ्लेट रेस – राजदीप सिंह शक्तावत (प्रथम), कुलदीप सिंह हारोड़ (द्वितीय), आदित्य माहेश्वरी (तृतीय)

रिले रेस (गल्र्स) – रेड हाउस (प्रथम), ग्रीन हाउस (द्वितीय), येलो हाउस (तृतीय)

रिले रेस (बॉयज)- ब्लू हाउस (प्रथम), येलो हाउस (द्वितीय), रेड हाउस (तृतीय)

टीम इवेन्ट्स में उत्कृष्ट प्रदर्षन करने वाले खिलाड़ियों को ‘‘बेस्ट प्लेअर ऑफ द टीम’’ से पुरस्कृत किया गया। ये खिलाड़ी है –

नूरूद्दीन बोहरा – क्रिकेट

वेदांश सोनी – क्रिकेट

मुर्तजा मोदी – वालीबॉल

सृजल सोनी – वालीबॉल )

मनोहर पाटीदार – वालीबॉल

तुषार जायसवाल – वालीबॉल

शुभम सिंह डोडिया – कबड्डी

अंश मिश्रा – कबड्डी

ख्याति तांतेड़ – कबड्डी

अविका नागल – कबड्डी

मयंक बारदेव – खो-खो

अक्षित चैहान – खो-खो

अनुष्का शुक्ला – खो-खो

प्रियल पाटीदार – खो-खो

कुशाग्र गुगलिया – खो-खो

जतिन परमार – खो-खो

अदिती राणावत – खो-खो

अनन्या चैहान – खो-खो

 

इस अवसर पर सस्था के खिलाड़ियो द्वारा खेल और कल्याण विभाग द्वारा सी.एम. राईस कप धार में आयोजित प्रतियोगिताओ में भाग लेने वाले खिलाड़ियों का भी सम्मान किया गया। छात्रा हर्षिता शर्मा (12 वी) एवं छात्र अर्थ पण्डित को ‘‘श्रेष्ठ लीडरशिप स्किल‘‘ अवार्ड से पुरस्कृत किया गया। छात्र गर्व कोठारी ने ‘‘श्री चेतन्य जी काश्यप ‘‘ का एक सुन्दर व आर्कषक स्केच पोट्रेट (चित्र) बनाकर आदरणीय श्रीमती नीता जी काश्यप को भेंट किया।

पुरस्कार वितरण श्री मुकेश जैन, श्रीमती रेखा चंद्रवंशी , श्रीमती नीता काश्यप, श्री राजीव गोरवाड़ा, श्रीमती साधना गोरवाड़ा, रिया गोरवाड़ा, श्री विपिन जैन एवं श्रीमती नंदा व्यास के करकमलो से हुआ। कार्यक्रम में नगर के गणमान्य नागरिक अभिभावकगण, पत्रकार बन्धु उपस्थित थे। संचालन अंग्रेजी में श्रीमती निलेश्वरी पवांर तथा हिन्दी में सुश्री सुनीता वर्मा ने किया। अंत में विद्यालय की प्राचार्या श्रीमती नंदा व्यास ने आभार माना। राष्ट्रगीत के साथ गरिमामय खेल समारोह का समापन हुआ।

 

About Author